क्या आपकी डाइट में भी शामिल हैं ये 5 फूड कॉम्बिनेशन ? सेहत को पहुंचा सकते हैं नुकसान

कई बार अनजाने में हम कुछ ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाने लगती हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इन फूड कॉम्बिनेशन के सेहत पर होने वाले नुकसान को जाने बिना ही लोग कई सालों से इसका सेवन कर रहे हैं। आइए जानते हैं हैं कुछ ऐसे ही फूड कॉम्बिनेशन के बारे में जो फेमस तो हैं लेकिन सेहतमंद नहीं।

ब्रेड-जैम- बचपन से नाश्ते की टेबल पर आपने ब्रेड-जैम के फूड कॉम्बिनेशन का आनंद लिया होगा। पर क्या आप जानते हैं यह आपकी सेहत के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है। मैदे से तैयार की गई सफेद ब्रेड के साथ जैम, जिसमें फ्लेवर के साथ सिर्फ शक्कर होती है, आपको हाई या लो शुगर जैसे रोगों का शिकार बना सकती है। नाश्ते में आप सफेद ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें, जिसमें यीस्ट नहीं होता।

सोडा और पिज्जा – सोडा और पिज्जा एक साथ खाने पर आप अनजाने में स्टार्च, प्रोटीन और कार्ब्स का सेवन एक साथ ही कर रहे हैं, जो आपके पाचन तंत्र की प्रक्रिया को और भी धीमा करने का काम कर रहे हैं। जिसकी वजह से पेट का फूलना या भरा हुआ महसूस होना बेहद आम समस्या है।

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट के अनुसार ब्रेकफास्ट के साथ ऑरेंज जूस पीना सेहत के लिहाज से सही नहीं है। संतरे का रस निकालने पर हम उसमें से एक बड़ी मात्रा में पोषक तत्व बाहर निकाल देते हैं। कहा जाता है कि संतरे का रस दांतों के इनेमल को हमेशा के लिए खराब भी कर सकता है।

चीज और पास्ता – अगर आप भी पास्ता में टमाटर या चीज डालकर खाना पसंद करते हैं तो तुरंत अपनी आदत और स्वाद बदल दें। पास्ता में मौजूद वसा पाचन में कई तरह से अड़चन पैदा करता है। पास्ता को सेहतमंद बनाने के लिए इसमें हरी और बेक्ड वेजिटेबल का प्रयोग करें।

चॉकलेट मिल्क – कोकोआ में ऑक्जेलिक एसिड होता है जो आपके शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को प्रभावित करता है। जब आप इसे दूध या ऐसे अन्य पदार्थ के साथ लेते हैं, जो शरीर के लिए कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है, तो यह ऑक्जेलेट क्रिस्टल में बदलकर आपकी किेडनी के लिए समस्या पैदा कर सकता है। हॉट चॉकलेट पसंद करने वाले लोग इसे स्किम्ड मिल्क के साथ ले सकते हैं।

नाश्ते के साथ संतरे का जूस – कई लोग नाश्ते के साथ-साथ संतरे का जूस लेना पसंद करते हैं। यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए सही नहीं है।संतरे के जूस में मौजूद अम्ल, कार्ब्स के पाचन को बाधित कर सकता है। नाश्ते करने के लगभग एक घंटे बाद आप ऑरेंज जूस पी सकते हैं।

Source : Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *