Eggs के साथ भूल से भी न खाएं ये 5 चीजें , वरना हो सकता है नुकसान

अंडे के तमाम फायदे हैं. नाश्ते से लेकर लंच में कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं. प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही अंडा शरीर को फिट रखने में भी मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे साथ कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन नहीं किया जाना चाहिए. क्योंकि इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं.

चाय के साथ अंडा खाना

ये एक ऐसी चीज है जिसके साथ लोग तरह-तरह के प्रयोग करते हैं. कुछ लोग अंडे से बनी चीजें खाने के बाद इसे पचाने के लिए चाय पी लेते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये आदत आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करती है. अंडा खाने के बाद चाय पीने से कब्ज की समस्या हो जाती है.

चीनी के साथ अंडा खाना

अंडे को कभी भी चीनी (Sugar) के साथ नहीं खाना चाहिए. अगर आप अंडे और चीनी को एक साथ पकाते हैं, तो दोनों से निकलने वाला अमीनो एसिड (Amino Acids) शरीर के लिए विषैला हो सकता है. इस कॉम्बिनेशन की वजह से आपको ब्लड क्लॉटिंग की भी समस्या हो सकती है.

मछली के साथ अंडा खाना

उबले हुए अंडे और मछली (Fish) का कॉम्बिनेशन शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए कभी भी इन्हें साथ में नहीं खाना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये कॉम्बिनेशन एलर्जी के साथ कई बीमारियों को जन्म दे सकता है.

पनीर के साथ अंडा खाना

अंडा और पनीर, दोनों ही प्रोटीन के बेहतर स्रोत हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि अंडा और पनीर (Paneer) को एक साथ या बाद में न खाएं क्योंकि इससे आपकी पाचन क्रिया बिगड़ सकती है.

सोया मिल्क के साथ अंडा खाना

सोया मिल्क और अंडे अलग-अलग शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन इन्हें एक साथ खाना अच्छा नहीं माना जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, सोया मिल्क के साथ अंडा खाने से शरीर में प्रोटीन का अवशोषण (Absorption) रुक जाता है.

Source : Zee News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *