इन Fruits को भूलकर भी न करें फ्रिज में रखने की गलती , फायदे की जगह होगा नुकसान

कई बार हम फलों (Fruits) को ​फ्रिज में रख देते हैं, जिससे वो खराब न हों, लेकिन फलों (Fruits) को फ्रिज में रखना आपको नुकसान पहुंचाता है. फल कई बार फ्रिज (Fridge) की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते और इस वजह से फलों में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients) नष्ट होने लगते हैं. खरबूज और तरबूज जैसे फलों को फ्रिज में रखने से इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) नष्ट हो जाते हैं. फलों (Fruits) को फ्रिज में रखना भी हो, तो बहुत देर तक न रखें.

संतरा और नींबू (Citrus Fruits)

Citric Acid वाले फल फ्रिज में रखने से इनके पोषक तत्व कम होने लगते हैं. इन फलों का स्वाद भी खराब हो जाता है.

आम (Mango)

आम (Mango) को फ्रिज में रखने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कम हो जाते हैं. इसे भूलकर भी फ्रिज में न रखें.

लीची (Litchi)

लीची (Litchi) को फ्रिज में रखने से ​इसका छिलका तो फ्रेश नजर आएगा, लेकिन फल अंदर से खराब हो जाता है. फ्रिज की कृत्रिम ठंडक से फल को नुकसान पहुंचता है.

सेब (Apple)

सेब, आलूबुखारा और चेरी जैसे फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इन फलों में एक्टिव एंजाइम्स ज्यादा होते हैं और फ्रिज में रखने से ये ज्यादा पककर बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं.

केला (Banana)

केले (Banana) के डंठल से इथिलीन गैस निकलती है, जिसके कारण केला फ्रिज में रखने पर तेजी से काला पड़ने लगता है और खराब हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

Source : Zee News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *